CBSE Std 8 Hindi chapter-‘लालू(laloo) ‘ question answer स्मृति पिटारा

Hindi (CBSE)

लालू

  • स्मृति पिटारा (question-answer)

1) ‘लालू’ शब्द का क्या अर्थ है ?

उतर  – ‘लालू’ शब्द का अर्थ प्यारा होता है।

2) लालू ने अपनी माँ से रूपये क्यों लिए ?

उतर  – कोई कारोबार करने के लिए लालू ने अपनी माँ से रूपये लिए।

3) लालू ने ढाई रुपए कैसे कमाए ?

उतर  – एकबार छठ पर्व के दिन उसने रंगीन कागज़ और ‘सोला’ खरीदकर नया खिलौना बनाया और गंगा के घाट पर अपनी दुकान लगाकर ढाई रुपए कमाए।

4) लेखक ने लालू  को सभी लोगों का ‘मिस्त्री’ क्यों कहा है ?

उतर  – लेखक ने लालू  को सभी लोगों का ‘मिस्त्री’ कहा है क्योंकि वह अपने बस्ते में हमेशा एक खरल का लोहा ,नहन्नी, टूटी छुरी,मोटी कील ,घोड़े की नाल आदि रखता था। इन चीजों से वह दुनिया-भर की चीज़े सुधार देता था।

5) मोहल्ले के मनोहर चटर्जी बाबू ने काली-पूजा में बकरों की बलि देने के लिए किसे बुलवाया और क्यों ?

उतर  – काली पूजा में बकरों की बलि देनेवाला व्यक्ति पेटदर्द से बेहोशी में छटपटा रहा था। ऐसी स्थिति में लालू को बकरों की बलि देने के लिए बुलवाया गया क्योंकि वह बकरा काटने में पारंगत था।

6) लालू न चाहते हुए भी काली पूजा में बकरा काटने के लिए क्यों तैयार हुआ ?

उतर  – लालू के पिताजी ने उसको जाने के लिए कहा और बोले “वे लोग मजबूरी में यहाँ आये हैं ,अब नहीं जाने पर अन्याय होगा। लिहाजा तुम चले जाओ।” अपने पिता की बात टालने की हिम्मत लालू में नहीं थी इसलिए लालू न चाहते हुए भी काली पूजा में बकरा काटने के लिए तैयार हुआ।

7) बलि देने से पहले मूक निरीह बकरों के साथ की जाने वाली क्रियाएँ कौन-कौन सी थी ?

उतर  – बलि देने से पहले बकरों के माथे पर सिन्दूर लगाया गया ,उसके गले में गुड़हल के फूलों की माला पहनायी गयी ,फिर उसे बलिवेदी पर लाया गया।

8) लालू के पिता को गुस्सा क्यों आया व फिर वह गुस्सा कैसे शांत हुआ ?

उतर  – लालू की वजह से देवी की पूजा में काफ़ी विघ्न पड़ चूका था। उसने मनोहर चटर्जी के साथ शैतानी कि थी। इसलिए लालू के पिता गुस्सा थे। मगर जब एक दिन अँधेरे में छिपकर उसने मनोहर चटर्जी के पैर छूकर माफ़ी माँगी तब उसके पिता का गुस्सा शांत हुआ।

9) ‘मनुष्य के साथ नाम की संगति अक्सर बैठ जाती है ।’ लेखक के इस कथन का क्या अभिप्राय है ?

उतर  – ईस कथन के द्वारा लेखक का यह अभिप्राय है : मनुष्य का जो भी नाम होता है ज़्यादातर उसके मतलब के अनुसार वो वैसा बन जाता हैं। जैसे ‘लालू’ शब्द का अर्थ प्यारा होता हैं। वाकई लालू उसके नाम के अनुसार सबको प्यारा था।

10) चटर्जी बाड़ी की काली पूजा में किस घटना के बाद से बलि बिल्कुल बंद हो गई ?

उतर  – जब लालू ने खाँड़ा लेकर मनोहर चटर्जी की बलि लेने की बात की तब मनोहर चटर्जी ने रोते हुए लालू को कहाँ की मैं माँ के सामने तीन बार कसम खाता हूँ ,आज से मेरे यहाँ बलि बंद।  इस घटना के बाद से चटर्जी बाड़ी की काली पूजा में बलि बिल्कुल बंद हो गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *